Tata Power Share Price Target 2025 (टाटा पावर शेयर प्राइस टारगेट 2024, 2025, 2030, 2040)

Spread the love

हेलो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में आपको Tata Power Share Price Target 2025 के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाला हूँ और साथ ही आपको इस कंपनी का 2024, 2026, 2030, और 2040 तक के शेयर प्राइस टारगेट बताने वाला हूँ।

आप सभी ने टाटा कंपनी का नाम तो सुना ही होगा जो इंडिया की सबसे बड़ी इंडस्ट्री में एक है। आज के समय टाटा का बिजनेस काफी ज्यादा फ़ैल चूका है और यह कंपनी कई सारे सेक्टर्स में बिजनेस कर रही है।

जैसा की मैंने आपको बताया की टाटा कंपनी कई सारे अलग लग सेक्टर में काम कर रही है और उन्ही में एक टाटा पावर भी शामिल है जो फ्यूचर को देखते हुए काम कर रही है।

टाटा पावर कंपनी अभी के समय मुख्य रूप से बिजली उत्पन्न करना, संचारित करना और वितरित करने का काम कर रही है लेकिन आने वाले कुछ सालों में ही इलेक्ट्रिक वाहन, EV चार्जिंग स्टेशन, क्लीन और ग्रीन एनर्जी पर भी काम करेगी।

आने वाले समय में इलेक्ट्रिकल की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ने वाली है और इसका सीधा फायदा टाटा पावर कंपनी को मिलने वाली है और यह कंपनी आने वाले 5 से 10 सालों में निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न देने वाली है।

आज के इस पोस्ट में आपको इस कंपनी के सभी महत्वपुर्ण जानकारी जैसे टाटा पावर का बिजनेस मॉडल, टाटा पावर के प्रोडक्ट्स, टाटा पावर के कंपटीटर्स, टाटा पावर के Fundamental Analyses, टाटा पावर के Shareholding Pattern, आदि डिटेल्स मिलने वाली है।

इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें जिससे आपको कंपनी के बारे में सभी फंडामेंटल जानकारी मिल सकें और आप समझ सकें की आने वाले समय में कंपनी कैसा प्रदर्शन करने वाली है और अगले 5 से 10 सालों में टाटा पावर का शेयर प्राइस क्या रहने वाला है।

About Tata Power Company

टाटा पावर कंपनी लिमिटेड की शुरुआत साल 1919 में दोराबजी टाटा के द्वारा की गयी थी और कंपनी का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है। अभी वर्तमान में इस कंपनी के एमडी और सीईओ प्रवीर सिन्हा हैं।

टाटा पावर एक भारतीय विद्युत उपयोगिता कंपनी है और इस कंपनी का मुख्य व्यवसाय बिजली उत्पन्न करना, संचारित करना और वितरित करना है।

14,076 मेगावाट की स्थापित बिजली उत्पादन क्षमता के साथ, यह भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनी है। फरवरी 2017 में, टाटा पावर 1 GW से अधिक सौर मॉड्यूल शिप करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है।

Founded18 September 1919
FounderDorabji Tata
HeadquartersBombay House, 24 Homi Mody Street, Mumbai, Maharashtra, India
TypePublic
IndustryElectric utility
Parent CompanyTata Group
Key peoplePraveer Sinha (MD & CEO)
ProductsElectrical power & Natural gas
Websitewww.tatapower.com

Tata Power का बिजनेस मॉडल (Business Model of Tata Power)

टाटा पावर कंपनी भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनी है और इसका भारत में स्थापित उत्पादन क्षमता 13,061 मेगावाट है।

यह कंपनी बिजली से जुड़ी सभी क्षेत्रों में उपस्थिति है। इसके अंदर ईंधन और रसद उत्पादन (थर्मल हाइड्रो सौर और पवन) ट्रांसमिशन वितरण शामिल हैं।

टाटा पावर कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल के बाद रे भारत में चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए काम कर रही है। अभी वर्तमान में Tata Power कंपनी के भारत में 1,000 से अधिक EV चार्जिंग स्टेशन हैं।

टाटा कम्पनी कई सारे अलग अलग बिजनेस सेक्टर्स में काम कर रही है और ऐसे में यह कंपनी पूरा फायदा उठाने वाली है क्यूंकि टाटा की टाटा मोटर्स कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों को बनाकर बेचेगी जबकि टाटा पावर इन वाहनों को चार्ज करने के लिए EV चार्जिंग स्टेशन का निर्माण करेगी।

Tata Power के बिजनेस (Businesses of Tata Power)

  • Renewables
  • Conventional Generation
  • Transmission
  • Distribution
  • Next-Gen Power Solutions
  • Trading
  • Services Business

Fundamental Analyses of Tata Power

Market Cap₹ 69,483 Cr.
Stock PE21.4
ROCE12.4 %
ROE12.6 %
Book Value₹ 90.1
Face Value₹ 1.00

Shareholding Pattern of Tata Power

ShareholdersShareholding
Promoters46.86
FIIs9.45
DIIs 14.16
Government0.32
Public29.21

Tata Power Share price Target 2024

टाटा पावर कंपनी पिछले 1-2 सालों में काफी अच्छा ग्रो किया है और अपने निवेशकों को काफी शानदार रिटर्न भी दिया है।

पावर और एनर्जी सेक्टर बिजनेस में टाटा पावर एक बहुत ही पॉपुलर और बड़ी कंपनी है और इसे इंडस्ट्री का सबसे लंबा एक्सपीरियंस है जिस वजह से इसे टक्कर दे पाना काफी मुश्किल है।

कंपनी का फंडामेंटल काफी शानदार और मजबूत है जिस वजह से कंपनी लॉन्ग टर्म में काफी अच्छा ग्रो करेगी और अपने निवेशकों को शानदार रिटर्न भी देगी।

पावर और एनर्जी की डिमांड बढ़ने से कंपनी को अच्छा मुनाफा होगा और इससे कंपनी के शेयर प्राइस भी बढ़ेंगे जिससे Tata power share price 2024 में पहला टारगेट ₹300 और दूसरा टारगेट ₹325 तक देखने को मिल सकता है।

First Target 2024₹300
Second Target 2024₹325

Tata Power Share price Target 2025

आने वाले कुछ ही सालों में पावर से जुड़ी बिजनेस का डिमांड काफी ज्यादा बढ़ने वाली है तो ऐसे में सबसे ज्यादा फायदा टाटा पावर कंपनी के वाले हैं क्यूंकि इस पावर सेक्टर में टाटा ही एक ऐसी कंपनी है जो वेल-स्टैब्लिशड है।

जैसे की मैंने आपको कई बार कहा है की इस कंपनी के फंडामेंटल काफी अच्छे दिखाई देते हैं जिस वजह से इसमें लॉन्ग टर्म के लिए पैसे लगाना फायदेमंद हो सकता है।

साल 2025 तक तो कंपनी के द्वारा और भी काई सारे प्रोडक्ट्स और सर्विसेज लाए जाएंगे और ये सभी सर्विसेज फ्यूचर को देखते हुए ही लाए जाएंगे जिससे कंपनी के शेयर प्राइस में काफी ज्यादा उछाल आ सकती है।

ग्रीन एनर्जी और पावर सेक्टर्स बिजनेस की डिमांड बढ़ने से कंपनी के शेयर प्राइस भी काफी बढ़ेंगे जिससे Tata power share price 2025 में पहला टारगेट ₹385 और दूसरा टारगेट ₹425 तक देखने को मिल सकती है।

First Target 2025₹385
Second Target 2025₹425

Tata Power Share price Target 2026

साल 2026 तक हमारे देश में ग्रीन एनर्जी और पावर की डिमांड काफी बढ़ जाएगी और टाटा पावर इन सभी डिमांड को सप्लाई करने में समर्थ रहेगी।

अगर आप लॉन्ग टाइम के लिए किसी अच्छी कंपनी में निवेश करना चाहते हैं जो आगे चलकर आपको अच्छा रिटर्न दे तो आपके लिए टाटा पावर में निवेश करना फायदेमंद हो सकता है लेकिन इसके लिए आप खुद से भी कंपनी के बारे में सभी रिसर्च जरूर कर लें।

कंपनी के मैनेजमेंट और काम को देखकर ये कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा की Tata power Share price 2026 का पहला टारगेट ₹485 और दूसरा टारगेट ₹525 तक का आंकड़ा टच कर सकता है।

First Target 2026₹485
Second Target 2026₹525

Tata Power Share price Target 2030

हमारे देश में टाटा का नाम ही बड़ी इंडस्ट्री और बिजनेस से जुड़ी हुयी है जो अलग अलग छेत्रों में अपना बिजनेस करती है और टाटा पावर बिजनेस 2030 तक बहुत आगे निकल चुकी होगी।

टाटा पावर के कॉम्पिटिटर ना होने के कारण इसका फायदा कंपनी और निवेशकों दोनों को होने वाला है क्यूंकि डिमांड बढ़ने से कंपनी अपना ज्यादा से ज्यादा रेवेनुए और प्रॉफिट बनाएगी जिससे शेयर में भी उछाल देखने को मिलेगा।

टाटा पावर के मैनेजमेंट और फंडामेंटल को देखकर ये बताया जा सकता है की Tata Power Share price 2030 का पहला टारगेट ₹855 और दूसरा टारगेट ₹905 तक जा सकता है।

First Target 2030₹855
Second Target 2030₹905

Tata Power Share Price Target 2024, 2025, 2026, 2030, 2040 Table

Tata Power Share Price Target 2025
YearTata Power Share Price Target
First Target 2024₹300
Second Target 2024₹325
First Target 2025₹385
Second Target 2025₹425
First Target 2026₹485
Second Target 2026₹525
First Target 2030₹855
Second Target 2030₹905
First Target 2040₹2100
Second Target 2040₹2300

Tata Power कंपनी के कंपटीटर्स (Competitors)

  • Reliance Power
  • Adani Power
  • Adani Green
  • NTPC
  • NHPC Ltd
  • Power Grid Corporation

Tata Power share Pros

  • कंपनी ने पिछले 5 वर्षों में 44.9% CAGR की अच्छी प्रॉफिट ग्रोथ दर्ज की है।
  • कंपनी को अच्छी तिमाही देने की उम्मीद है।
  • कंपनी 31.7% का अच्छा लाभांश भुगतान(dividend payout) बनाए हुए है।

Tata Power share Cons

  • कंपनी का पिछले 3 वर्षों में 9.47% की इक्विटी पर कम रिटर्न है।
  • कमाई में 5,540 करोड़ रुपये की अन्य आय शामिल है।

👉🏻 डिस्क्लेमर (Disclaimer) – इस पोस्ट में हमने Tata Power कंपनी का केवल मूल्यांकन किया है। हमने इस कंपनी के शेयर पर कोई निवेश करने की सलाह नहीं दी है। इसलिए कोई भी निर्णय लेने से पहले खुद से रिसर्च और एनालिसिस करें या अपने वित्तीय सलाहकार की मदद लें।

FAQs:

Q: टाटा पावर के संस्थापक कौन थे?

Ans: टाटा पावर के संस्थापक दोराबजी टाटा(Dorabji Tata) थे।

Q: टाटा पावर के सीईओ(CEO) कौन हैं?

Ans: अभी वर्तमान में टाटा पावर के सीईओ और एमडी प्रवीर सिन्हा हैं।

Q: क्या टाटा पावर कर्ज मुक्त कंपनी है?

Ans: नहीं, टाटा पावर के पास लगभग ₹20,551.76 करोड़ का कर्ज़ है।

Q: क्या टाटा पावर के शेयर खरीदना अच्छा हो सकता है?

Ans: टाटा पावर का फंडामेंटल काफी अच्छा है और यह एक फ्यूचरिस्टिक बिजनेस है यानी की यह कंपनी फ्यूचर को देखते हुए काम कर रही है जिनमें मुख्य रूप से इलेक्ट्रिक वाहन, EV चार्जिंग स्टेशन, क्लीन और ग्रीन एनर्जी शामिल हो सकते हैं। इसलिए टाटा पावर के शेयर खरीदना आपके लिए अच्छा और फादेमंद साबित हो सकता है।

Q: क्या टाटा पावर कंपनी में लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहिए?

Ans: हां, आप बिल्कुल टाटा पावर कंपनी में लंबी अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं क्यूंकि यह कंपनी फ्यूचर को देखते हुए काम कर रही है जिस वजह से आने वाले कुछ सालों में टाटा पावर बहुत ही बहुत अच्छा रिटर्न दे सकती है।

Q: टाटा पावर स्टॉक का प्राइस 5 साल बाद कितना हो सकता है?

Ans: टाटा पावर स्टॉक का प्राइस अगले 5 साल में ₹500 तक पहुँच सकती है।

Q: टाटा पावर स्टॉक का प्राइस 10 साल बाद कितना हो सकता है?

Ans: टाटा पावर स्टॉक का प्राइस अगले 10 साल में ₹900 तक पहुँच सकती है।

Q: क्या टाटा पावर के शेयर की कीमत भविष्य में बढ़ेगी?

Ans: आने वाले समय में इलेक्ट्रिकल की डिमांड हमारे देश में बढ़ने वाली है, जिस वजह से टाटा पावर शेयर के भी प्राइस अच्छा खासा बढ़ेगा। इलेक्ट्रिकल की डिमांड बढ़ने पर टाटा पावर के रिवेन्यू और प्रॉफिट में काफी ज्यादा बढ़ोतरी होगी जिससे कंपनी के साथ साथ निवेशकों को भी फायदा मिलेगा।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Tata Power share price Target के बारे में बताया हैं जिसमें आपको 2024 से 2040 तक के शेयर प्राइस के बारे में बताया हूँ।

मुझे उम्मीद हैं की आपको Tata Power Share Price Target के बारे में सारी जानकारी अच्छे से समझ आ गए होंगे और आपको टाटा पावर शेयर से संबंधित सारे प्रश्नो के जवाब भी मिल गए होंगे।

अगर आपके मन में अभी भी इस शेयर से सम्बंधित किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल हैं तो आप नीचे Comments Section में पूछ सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो और कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

💥 ये भी पढ़ें –


Spread the love

Leave a Comment