Groww App Review In Hindi 2022- ग्रो एप क्या है और कैसे इस्तेमाल करें?

Spread the love

आपने Groww app के बारे में कभी ना कभी तो जरूर सुना होगा अगर नही तो आज हम आपको हमारे पोस्ट Groww app review in hindi में ग्रो ऐप से रिलेटेड पूरी जानकारी देने वाला हूँ जैसे – Groww app kya hai, How to use groww app in hindi, Groww app in hindi, ग्रो ऐप के फायदे, ग्रो ऐप का इस्तेमाल करना कितना सुरक्षित है, आदि।

अगर आपको बिल्कुल भी पता नहीं है कि ग्रो ऐप क्या है, ग्रो ऐप का कैसे इस्तेमाल किया जाता है, इस ऐप की मदद से अपने पैसे को निवेश करके कैसे अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी हेल्पफुल होने वाला है।

तो आइए सबसे पहले हमारे पोस्ट Groww app review in hindi के पहले टॉपिक ग्रो ऐप क्या है के बारे में जान लेते हैं।

Groww App Review In Hindi

Groww App Kya Hai? – What is Groww app in hindi

Groww app इंडिया बेस्ड ऑनलाइन इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म है। Grow investment platform को ललित केशर, हर्ष जैन, नीरज सिंह, ईशान बंसल ने मिलकर अप्रैल 2016 में Groww investment platform को लॉन्च किया था और इसका हेड क्वार्टर बेंगलुरु इंडिया में मौजूद है।

साल 2018-19 में म्यूच्यूअल फंड इन्वेस्टमेंट ऐप मे Groww कंपनी के अंदर हाईएस्ट ट्रांजैक्शन होने की वजह से Groww कंपनी को BSE के द्वारा स्टार म्यूच्यूअल फंड, फिंटेक अवार्ड भी मिला है।

Groww app एक एंड्राइड एप्लीकेशन है इसके माध्यम से आप कहीं भी कभी भी किसी भी कंपनी के म्युचुअल फंड को बहुत ही आसानी से खरीद सकते हैं और साथ ही उतना ही आसानी से उन्हें बेच भी सकते हैं।

इस एप्लीकेशन के माध्यम से अपने इन्वेस्ट किए गए फंड पर आप नजर भी रख सकते हैं या फिर सीधे-सीधे बात करें तो Groww app एक ऐसा मध्यम है जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से पैसे निवेश कर सकते हैं।

mutual fund में invest करने के लिए इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना होता है यह Groww app आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए ऐसे बहुत सारे ऐप है जिन्हें आप इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इनमें सबसे आसान और सरल इंटरफेस आपको सिर्फ इस एप्लीकेशन में ही देखने को मिलेगा और बाकी एप्लीकेशन की तुलना में इस एप्लीकेशन को हर कोई व्यक्ति आसानी से इस्तेमाल कर सकता है.

Groww App Review In Hindi

ऐप नामGroww App
सेवाएंMutual Funds, SIP, Stock Trading, Demat Account
ऐप साइज33 MB
ऐप रिव्यु6 लाख +
ऐप रेटिंग4.5
 ऐप डाउनलोड1 Cr+
अकाउंट ओपनिंग बोनसRs. 100

Groww App फ़ोन में install कैसे करें?

अपने फ़ोन में ग्रो ऐप इनस्टॉल करने के लिए निचे बताए गए तरीकों को अच्छे से फॉलो करें –

  • ग्रो ऐप इंस्टॉल करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए।
  • अब आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर ऐप को खोलना और Groww App सर्च करना है।
  • अब आपके सामने Groww App आ जाएगा और डाउनलोड बटन पर क्लिक करना है और उसके बाद इंस्टॉल कर लेना है।
  • अगर आप ऊपर बताए गए सभी तरीकों को सही से फॉलो करते हैं तो आपके फ़ोन में ग्रो ऐप सफलता पूर्वक डाउनलोड हो जाएगा।

Groww App में अकाउंट बनाने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स –

ग्रो ऐप में अकाउंट बनाने वक़्त आपको कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ने वाली है, इसलिए अकाउंट बनाने से पहले नीचे बताए गए सभी डाक्यूमेंट्स तैयार कर लें –

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • फोटो
  • सिंगनेचर
  • मोबाइल नंबर (जो आपके बैंक एकाउंट से लिंक हो)
  • जीमेल आईडी

Groww App में अकाउंट कैसे बनाये?

Groww App में अकाउंट बनाने के लिए आप निचे बताए गए सभी पॉइंट्स को ध्यान से पढ़कर फॉलो करें –

  • मुझे उम्मीद है की अब तक आपने अपने फ़ोन में इस ऐप को डाउनलोड कर लिया होगा।
  • डाउनलोड करने के बाद लॉगिन या साइन अप के बटन पर क्लिक करना है और कंटिन्यू विद गूगल करना है।
  • अब आपको मोबाइल नंबर वेरीफाई करने को कहा जाएगा आपको सिर्फ आपका मोबाइल नंबर डालना है और ओटीपी को इस ऐप में डाल कर अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई कर लेना है।
  • अब आपको पैन कार्ड का डिटेल्स भरने को कहा जाएगा तो आपको अपना पैन कार्ड नंबर डालना है उसके बाद बैंक डिटेल्स भरने को कहा जाएगा जिसमें बैंक का आईएफएससी कोड डालकर फिर सर्च पर क्लिक करके बैंक सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद अब आपको बैंक का अकाउंट नंबर डालकर कंफर्म करना होगा।
  • अब आपको एक पासपोर्ट साइज फोटो डालना होगा उसके बाद आपको अपने चेहरे पर 5 सेकंड की वीडियो अपलोड करने को कहेगा।
  • अब आपको अपने पैन कार्ड की फोटो डालनी हैं और अपलोड करके सबमिट कर देना होगा।
  • इसके बाद एक एड्रेस वेरीफिकेशन डॉक्युमेंट्स अपलोड करना होगा उसके बाद कंटिन्यू पर क्लिक करना है।
  • आप आपको आपके सबमिट किए हुए डॉक्यूमेंट की जानकारी दिखाई जाएगी आपको I agree बटन पर क्लिक करना होगा उसके बाद अब आपसे आपका सिग्नेचर पूछा जाएगा साइन करके आपको सेव कर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपका अकाउंट ओपन हो चुका है आपके सामने Groww app का डैशबोर्ड आ जाएगा और अब आप इस ऐप का इस्तेमाल अलग अलग कामों के लिए कर सकते हैं।

Groww App का इस्तेमाल कैसे करें? (How to use Groww app in hindi)

आइए अब जानते हैं की ग्रो ऐप का इस्तेमाल कैसे किया जाए और किस-किस तरह के काम में ये ऐप आपके लिए उपयोगी होने वाला है।

ग्रो ऐप का इस्तेमाल आप अपने पैसे को Mutual Fund, SIP, Share Market, जैसे जगहों पर निवेश करने के लिए कर सकते हैं। इस ऐप को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है क्यूंकि इस ऐप का इंटरफेस बहुत ही साधारण रखा गया है।

ग्रो ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आप निचे बताए गए सभी स्टेप को फॉलो करें –

  • सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में ग्रो ऐप ओपन करना है फिर आपने जो पिन सेट किया था उसे भरना है और अब ऐप ओपन हो जायेगा।
  • अगर आपने log in नहीं किया है तो सबसे पहले login करें और आपको जितना पैसे निवेश करना है उसे ग्रो के वॉलेट में पैसे ऐड करें।
  • निवेश करते वक़्त आपको कई विकल्प दिखेगा जैसे – Stock, Mutual Fund, Gold, आदि। अब आपको तय करना है की आपको अपने पैसे किस चीज़ में निवेश करना है।
  • मान लीजिए अगर आप स्टॉक में पैसे निवेश करना चाहते है तो आपको All Stock के ऑप्शन पर क्लिक करना है और वहां पर आपको कई अलग-अलग कंपनियों के स्टॉक दिखेंगे।
  • आप चाहे तो सर्च बार में अपनी पसंद की कंपनी सर्च करके ढूंढ सकते हैं और आप जिस भी कंपनी के शेयर खरीदना चाहते हैं उसके बारे में सारी जानकारी अच्छे से कर लें।
  • आप जैसे किसी कंपनी के शेयर पर क्लिक करते है तो आपके सामने कई ऑप्शन आएंगे जिसमे आपसे पूछा जायेगा की आप कितना शेयर खरीदना चाहते है और इसके बाद कन्फर्म आर्डर पर क्लिक करें। जब आप शेयर खरीद लेते हैं तो आपका शेयर कुछ समय बाद आपके डीमैट अकाउंट में आ जाएंगे।

इस ऐप का इस्तेमाल ज्यादातर म्यूच्यूअल फण्ड में पैसे निवेश करने के लिए किया जाता है। म्यूच्यूअल फण्ड में आपको भी SIP वाला प्लान में पैसे निवेश करना चाहिए जो आपको अच्छे खासे रिटर्न देंगे और इसमें रिस्क भी ना के बराबर है।

म्यूच्यूअल फण्ड में आप दो तरह से पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं, एक SIP के माध्यम से और दूसरा Lump Sum की माध्यम से और इन दोनों में एक ही अंतर है की SIP में आप थोड़े-थोड़े पैसे मंथली इन्वेस्ट कर सकते हैं और Lump Sum में एक बार ही पैसे इन्वेस्ट किया जाता है।

Groww app के क्या फायदे हैं?

  • Groww app का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस एप्लीकेशन के माध्यम से सीधे म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं और साथ ही इसे आसानी से इस्तेमाल भी किया जा सकता हैं.
  • हर एक इंसान इस एप्लीकेशन को आसानी से इस्तेमाल कर सकता है इसमें अलग-अलग म्यूच्यूअल फंड की पूरी जानकारी भी दी गई है और साथ ही म्यूच्यूअल फंड की Analytics भी दी जाती है जिसे हर कोई आसानी से समझ पाता है जो इन्वेस्टमेंट करने के लिए बहुत जरूरी होता है.
  • Groww app में कई सारे फीचर्स दिए गए हैं जिन्हें आसानी से समझा जा सकता है और अलग-अलग कैटेगरी के म्यूच्यूअल फंड को अलग-अलग कैटेगरी में समझाया गया है. जैसे की हाई रिस्क, लो रिस्क और मेटरनारी रिस्क और इसके अलावा Groww app की तरफ से कई वीडियोस भी दिए गए हैं जिन वीडियो को आप देखकर आसानी से समझ कर इन्वेस्ट कर सकते हैं.
  • ग्रो एप्लीकेशन की सबसे बड़ी बात यह है इसका रजिस्ट्रेशन पेपर फ्री होता है यानी कि रजिस्ट्रेशन करने के लिए अपने डॉक्यूमेंट का कोई भी कागज नहीं देना होता है आप सिर्फ आधार कार्ड पैन कार्ड और एक बैंक अकाउंट के साथ Groww app को ओपन कर सकते हैं.

Groww App कितना सुरक्षित है?

ग्रो ऐप कितना सुरक्षित है और अगर ग्रो ऐप बंद हो गया तो क्या होगा, जैसे सवाल आपके मन में जरुर आ रहे होंगे तो इसका जवाब है आपको किसी भी तरह का financially loss नहीं होगा क्योंकि अपने Groww app के बिजनेस के अंदर निवेश नही किया है इसलिए आपको डरने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है।

आपने ग्रो ऐप की मदद से मैचुअल फंड शेयर मार्केट में इन्वेस्ट किया है अगर बाई चांस Groww app बंद हो जाता है तो आपके इन्वेस्ट किया गया पैसा एकदम सेफ और सिक्योर रहेगा क्योंकि आपको जानकर खुशी होगी कि Groww app पूरी तरह से सेफ और ट्रस्टेड है और ए.एम.एफ.आई और आर बी.एस.ई सर्टिफिकेट भी है।

मान लीजिए आपने किसी म्यूचुअल फंड में निवेश किया है आप ध्यान से समझिए कि ग्रो ऐप का रोल क्या है ग्रो ऐप का रोल है जब आप निवेश करोगे तो आपसे पैसा लेना और म्यूचुअल फंड की कंपनी को देना।

याद रखे की ग्रो ऐप या इस तरह का कोई दूसरा ऐप AMC के लिए सिर्फ ब्रोकर का काम करता है। अगर ग्रो ऐप जैसे मोबाइल एप्लीकेशन बंद भी हो जाता है तो आपके पैसों का कोई नुकसान नहीं होने वाला है।

Read Also –

FAQs : Groww App Review In Hindi

Q. ग्रो एप का मालिक कौन है?

Ans: ग्रो एप के मालिक ललित केशरे हैं।

Q. ग्रो एप किस देश की कंपनी है?

Ans: ग्रो एप भारत की कंपनी है और इसका मुख्यालय बेंगलुरु में मौजूद है।

Q. क्या ग्रो एप का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

Ans: ग्रो एप पूरी तरह सुरक्षित है क्यूंकि यह भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) द्वारा रजिस्टर्ड है।

Q. ग्रो एप का ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

Ans: ग्रो एप का ऑफिसियल वेबसाइट https://groww.in/ है।

Q. ग्रो एप पर अकाउंट ओपनिंग चार्ज कितना है?

Ans: ग्रो एप आपसे अकाउंट ओपनिंग करने पे कोई चार्ज नहीं लेता है यानी आप फ्री में अपना अकाउंट इस एप पर बना सकते हैं।

Q. ग्रो एप पर सालाना मेंटनेंस चार्ज कितना है?

Ans: इस ऐप पर अभी तक कोई सालाना मेंटनेंस चार्ज नहीं लिया गया है।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको ग्रो ऐप के बारे में सभी जानकारी बताने की कोशिश की हैं। इस आर्टिकल मैं मैंने आपको बताया है की Groww app kya hai, How to use groww app in hindi, Groww app in hindi, ग्रो ऐप के फायदे, ग्रो ऐप का इस्तेमाल करना कितना सुरक्षित है, आदि।

मुझे उम्मीद हैं की आपको Grow App Review के बारे में सारी जानकारी अच्छे से समझ आ गए होंगे और आपको इस ऐप से संबंधित सारे प्रश्नो के जवाब भी मिल गए होंगे।

अगर आपके मन में अभी भी इस ऐप से सम्बंधित किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल हैं तो आप हमसे नीचे Comments Section में पूछ सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो और कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया अकाउंट और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।


Spread the love

2 Comments

Leave a Reply