Bharat Pay Kya Hai? – Bharat Pe ऐप के बारे में पूरी जानकारी 2022

Spread the love

आज के समय में दुनिया डिजिटल हो गई है। भारत में हम एक जगह पर बैठे बैठे ऑनलाइन कोई भी काम कर सकते हैं। यदि हमें पैसों का लेनदेन भी करना है तो हम ऑनलाइन कर सकते हैं। इसीलिए आज मैं आपको Bharar Pay kya hai और इससे रिलेटेड सारी जानकरी बताने वाला हूँ।

पैसों का डिजिटल लेनदेन का श्रेय Bharat Pe को जाता है। Bharar Pe एक ऐसा डिजिटल ऐप है जिसके माध्यम से हम भारत में कहीं भी पैसों का लेनदेन ऑनलाइन कर सकते हैं।

भारत में कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें इस ऐप के बारे में जानकारी नहीं है इसलिए आज का लेख हम Bharat Pay Kya hai, Bharat Pe Compay details in hindi, Bharat qr code kya hai, आदि पर लिख रहे हैं।

आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि Bharat pay kya hai और इस ऐप के माध्यम से हम क्या-क्या कर सकते हैं। यदि आप भी Bharat Pe के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Bharat Pay Kya Hai

Bharat Pay क्या है? (Bharat Pay kya hai)

Bharat Pe एक Fintech कंपनी है जो वित्तीय भुगतान के लेनदेन को आसान बनाती है। Bharat Pe एक Digital Payment App भी है। जिसके माध्यम से हम कुछ ही मिनट में पैसों का लेनदेन कर सकते हैं और कुछ ही समय में हम अपने बैंक में पैसे भी ट्रांसफर कर सकते हैं। 

Bharat Pe ग्राहकों को कई वित्तीय लेनदेन सुविधाएं जैसे भुगतान हस्तांतरण, Refer and Earn, bill payments निवेश ब्याज खाता QR Code इत्यादि प्रदान करता है।

भारत पे 100 से भी ज्यादा UPI ऐप से जुड़ा हुआ है, जैसे – Google pay, Phone Pe, Amazon UPI Pe, Paytm इत्यादि।  हम इन सभी ऐप के माध्यम से जो भुगतान करते हैं वह Bharat Pe के माध्यम से ही संभव हो पाता है।

Bharat Pe App के माध्यम से हम ऑनलाइन लोन भी प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही यह ऐप अपने ग्राहकों को Digital Saving Account खोलने की भी सुविधा प्रदान करता है। लोन प्राप्त करने और सेविंग अकाउंट खोलने के लिए कुछ पात्रता मापदंड बनाए गए हैं जिसके आधार पर ही ग्राहकों को लोन और सेविंग अकाउंट खोलने की सुविधा प्राप्त होती है।

Bharat Pe Company details in hindi

भारत पर भारत का एक ऐप है। यह एक ट्विनटेक कंपनी है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। भारत पर की स्थापना अप्रैल 2018 में अश्नीर ग्रोवर और शाश्वत नाकरानी द्वारा की गई थी, जिसका उद्देश्य भारतीय लोगों के लिए वित्तीय लेनदेन को आसान बनाना था। भारत पे ने भारत का पहला UPI भुगतान, QR Code की सेवा शुरू की। 

यह एक ऐसी कंपनी है जो व्यापारियों को किसी भी ऐप द्वारा निःशुल्क रूप से भुगतान स्वीकार करने की अनुमति देता है। भारत पर कंपनी को 700.5 मिलियन डॉलर का निवेश मिला था और इस समय इस कंपनी का networth 600 मिलियन डॉलर से 900 मिलियन डॉलर तक का है।

ऐप नामBharatPe
सेवाएंPayments, Loans, Pay Bills
ऐप साइज13 MB
ऐप रेटिंग4.2
ऐप रिव्यु2 लाख +
ऐप डाउनलोड1Cr+

Bharat Pe app डाउनलोड कैसे करें?

अपने फ़ोन में Bharat Pe ऐप डाउनलोड करने के लिए निचे बताए गए स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करें –

  • Bharat Pe ऐप डाउनलोड करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए।
  • अब आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर ऐप को खोलना और Bharat Pe लिखकर सर्च करना है।
  • अब आपके सामने Bharat Pe ऐप आ जाएगा और आपको डाउनलोड बटन पर क्लिक करने के बाद इंस्टॉल कर क्लिक करना है।
  • अब आपके फ़ोन में Bharat Pe ऐप सफलतापूर्वक डाउनलोड हो गया है और अब आप इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Bharat Pe में अकाउंट बनाने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स –

Bharat Pe ऐप में अकाउंट बनाने समय आपको कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ती है, इसलिए अकाउंट बनाने से पहले नीचे बताए गए सभी डाक्यूमेंट्स अपने पास तैयार कर लें –

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. मोबाइल नंबर
  4. जीमेल आईडी
  5. फोटो

Bharat QR code क्या है? (Bharat QR code kya hai)

भारत सरकार भारत को एक Digital India बनाना चाहती है इसलिए सरकार ने Digital India बनाने के लिए Cashless Payment को काफी बढ़ावा दिया है। इसको देखते हुए Bharat Pe ने QR Code लांच किया जिसके द्वारा ऑनलाइन भूगतान ज्यादा आसानी से हो सकता है।

एक QR code एक Machine -readable code है जो सफेद और काले वर्गों से बना होता है।  स्मार्टफोन QR code पढ़ता है और उपभोक्ता से संबंधित सभी विवरण प्रदान करता है।

भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार भारत क्यूआर कोड पहला Inter-operable भुगतान प्लेटफॉर्म है।भारत क्यूआर भुगतान प्रणाली को भारत के राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा वीजा, एमेक्स और मास्टरकार्ड जैसे भुगतान नेटवर्क के सहयोग से पेश किया गया था।

Bharat Pe old version में यह सुविधा उपलब्ध नहीं थी इसे अभी कुछ ही समय पहले लांच किया गया है।

Bharat Pe QR code जनरेट करने की प्रक्रिया

Bharat Pe QR code जनरेट करने की प्रक्रिया व्यापारियों के लिए आसान है। उन्हें बस इन चरणों का पालन करने की आवश्यकता है –

  • सबसे पहले बैंक अकाउंट खोलें।
  • अब अपने BHIM app को अपने बैंक अकाउंट से लिंक कराएं।
  • अब अपने Bharat QR code को भी BHIM के द्वारा जनरेट करें।
  • QR जनरेट करके आप इसका एक प्रिंट भी निकलवा ले इसके बाद आप QR code द्वारा किसी भी तरह के पेमेंट लेने के लिए सज्ज है।

Bharat Pe QR code के लाभ

Bharat QR code व्यापारियों को बिना स्वाइपिंग मशीन के डिजिटल भुगतान प्राप्त करने की अनुमति देता है। यदि व्यापारी Bharat QR code जनरेट कर लेते हैं तो उन्हें किसी भी तरह की मशीन को खरीदने में निवेश नहीं करना पड़ेगा।

Bharat QR code कोड के माध्यम से व्यापारियों को अलग-अलग ऐप के माध्यम से भुगतान प्राप्त करने में कोई परेशानी नहीं होगी। यदि कोई ग्राहक किसी अलग payment App से भुगतान करता है तो सभी तरह के भुगतान व्यापारियों को भारत पर ऐप पर ही मिल जाएगा।

FAQs: Bharat Pay Kya Hai

Q: Bharat Pe का मालिक कौन है?

Ans: Bharat Pe के मालिक अशनीर ग्रोवर और शाश्वत नाकरानी है।

Q: Bharat Pe किस देश की कंपनी है?

Ans: Bharat Pe भारत देश की कंपनी है।

Q: Bharat Pe सुरक्षित है या नहीं?

Ans: Bharat Pe ऐप वित्तीय भुगतान करने के लिए बिल्कुल सुरक्षित है और इस पर सरकार का भी भरोसा है।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि Bharat Pay kya hai, Bharat Pe Compay details in hindi, Bharat qr code kya hai, आदि के बारे में बताया है।

मुझे उम्मीद हैं की आपको Bharat Pe App के बारे में सारी जानकारी अच्छे से समझ आ गए होंगे और आपको इस ऐप से संबंधित सारे प्रश्नो के जवाब भी मिल गए होंगे।

अगर आपके मन में अभी भी इस ऐप से सम्बंधित किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल हैं तो आप हमसे नीचे Comments Section में पूछ सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो और कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया अकाउंट और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Read Also –


Spread the love

Leave a Reply